भास्कर की ईनामी योजना में कई लोग मालामाल

 भास्कर की ईनामी योजना में कई लोग मालामाल

दैनिक भास्कर की मालामाल ईनामी ड्रा में एक बालक कूपनों के ढेर को मिलाता हुआ। मंच पर अतिथि गृहमंत्री महेंद्र बौद्ध, बालाबच्चन, उर्मिला सिंह आदि दिखाई दे रहे हैं।

दैनिक भास्कर की 2 करोड़ 51 लाख की भव्य व आकर्षक मालामाल आफर ग्राहक उपहार योजना का प्रथम पुरस्कार 11 लाख रुपए जीता है भोपाल की 16 वर्षीय छात्रा कु. आनंदा राठौर ने। इनका कूपन क्रमांक 797794 है। दूसरे पुरस्कार के रूप में एक मारुति स्टीम कार जीती है रेवाड़ी (हरियाणा) की रेखा चौहान ने। तीसरे पुरस्कार के 3 विजेताओं के नाम क्रमश: पप्पू पान भंडार मासलपुर (करौली), डा.एसके दास बिलासपुर और डा.पीसी शर्मा भीलवाड़ा हैं। इन्हें मारुति 800 इनाम में मिलेगी। उपहार योजना का ड्रा सोमवार को यहां रवींद्र भवन के खचाखच भरे हाल में खोला गया।

मुख्य अतिथि गृहमंत्री महेंद्र बौद्ध, मंत्री उर्मिला सिंह एवं मंत्री बाला बच्चन ने इस मौके पर कहा कि भास्कर हर कसौटी पर खरा उतरा है और ग्राहक संख्या के अलावा वह अपनी गुणवत्ता में भी नंबर वन है। उन्होंने भास्कर की निरंतर सफलता के लिए भास्कर पत्र समूह के चेयरमेन रमेशचंद्र अग्रवाल और भास्कर परिवार को शुभकामनाएं दीं। देश के सबसे तेज बढ़ते अखबार दैनिक भास्कर के पाठकों को सोमवार को सुबह से ही 2 करोड़ 51 लाख की मालामाल आफर ग्राहक योजना का ड्रा होने का बेसब्री से इंतजार था। इसका उदाहरण यह है कि उम्मीद से कहीं अधिक लोग ड्रा स्थल रवींद्र भवन पर ड्रा खुलने से एक घंटे पहले ही जा पहुंचे। देखते ही देखते न केवल रवींद्र भवन का हाल खचाखच भर गया, बल्कि बाहर मैदान में भी हजारों भास्कर प्रेमी पाठक इकट्ठे हो गए।

भास्कर के इस पुरस्कार ड्रा समारोह में शामिल होने आए लोगों में गजब का उत्साह था। हजारों लोग कुर्सियां न मिलने के कारण पूरे पांच घंटे जब तक समारोह समाप्त नहीं हो गया खड़े ही रहे। समारोह स्थल का नजारा यह था कि जिधर निगाह जाती थी वहीं पर लोग खड़े और बैठे दिखाई देते थे। कुछ गैलरी में थे तो कुछ सीडिय़ों पर ही बैठकर समारोह देख रहे थे। किसी को असुविधा इसलिए नहीं हुई कि भास्कर ने रवींद्र भवन हाल के बाहर तक स्पीकरों की व्यवस्था कर रखी थी। इस आयोजन का एक सुखद पहलू यह है कि इतने बड़े पुरस्कारों की घोषणा के चलते पुलिस को किसी तरह की मश०कत नहीं करना पड़ी। इसका कारण भास्कर के वे प्रिय पाठक थे, जो भगवान से लेकर भारत माता की जयकारों से वातावरण को गुंजायमान तो बनाए हुए थे, परंतु अनुशासन की सीमाएं उन्होंने कतई नहीं तोड़ीं।

यद्यपि जब केवल पांच बच्चों को ड्रा की पर्चियों को गड्ड-मड्ड करवाने के लिए मंच पर बुलाया गया तो इतने सारे बच्चे दौडक़र आ गए कि उन्हें रोक पाना मुश्किल हो गया। थोड़ी-थोड़ी देर के लिए इन सभी बच्चों को पर्चियां मिलाने का अवसर दिया गया। इंतजार की घडिय़ां समाप्त हुईं और भास्कर की ग्राहक उपहार योजना के ‘ड्रा’ खोलने की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले भास्कर के सभी 19 संस्करणों से प्राप्त हुए इनामी कूपनों को जन सहयोग से गड्ड-मड्ड कर मिलाया गया। इसके बाद गृहमंत्री महेंद्र बौद्ध ने पहाड़ का रूप ले चुके कूपन के ढेर में हाथ डालकर एक कूपन उठाया। यह प्रथम इनाम के लिए था।

ग्यारह लाख का प्रथम पुरस्कार मिला (कूपन क्रमांक 797794) माता मंदिर साउथ टीटी नगर निवासी 16 वर्षीय छात्रा कु. अनंदा राठौर को । दूसरे पुरस्कार के लिए मंत्री बाला बच्चन ने कूपन उठाया। यह पुरस्कार रेवाड़ी (हरियाणा) कूपन नं. 1629902 की रेखा चौहान को मिला। प्रथम और द्वितीय पुरस्कार की विजेताओं महिलाएं रहीं, जबकि तीसरे पुरस्कार में 3 मारुति 800 कार (प्रत्येक को एक) जीतने वालों के नाम पप्पू पान भंडार मासलपुर (करौली), कूपन क्रमांक 272125, डा.एसके दास बिलासपुर कूपन क्रमांक 1328833 एवं डा. पीसी शर्मा भीलवाड़ा कूपन क्र. 615903 है। दस कम्प्यूटर वाला चौथा पुरस्कार भोपाल के अलावा अन्य शहरों के लोगों को भी मिला है।

पांचवें पुरस्कार में 10 एयरकंडीशनर या स्कूटर, छठवें पुरस्कार में 25 म्यूजिक सिस्टम, सातवां पुरस्कार 50 माइक्रोवेव ओवन, आठवां पुरस्कार 50 वीसीडी प्लेयर, नवां पुरस्कार 100 कोर्डलैस फोन एवं 10वां पुरस्कार 250 हैंड ब्लेंडर रखे गए थे। समारोह में इन दसों पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा की गई। 11वें, 12वें तथा हर पांचवें ग्राहकों के पुरस्कारों को कंप्यूटर से निकाला जा चुका है, जिसकी सूचना अतिशीघ्र अगले अंकों में दी जाएगी। मुख्य अतिथि गृहमंत्री महेंद्र बौद्ध ने समारोह को संबोधित करते हुए भास्कर के पाठकों एवं विजेताओं को बधाई दी तथा कहा कि ‘भास्कर’ एक बेहतरीन अखबार है और कम समय में इसकी तर०की भास्कर परिवार की कड़ी मेहनत का ही फल है।

मंत्री श्रीमती उर्मिला सिंह ने कहा कि भास्कर रचनात्मक गतिविधियों में भी आगे रहता है, यह अच्छी बात है। एक अच्छे अखबार के सभी गुण व गुणवत्ताएं दोनों मौजूद हैं। खेल एवं युवक कल्याणमंत्री बाला बच्चन ने कहा कि इन दिनों देश भर में इनामी योजनाएं चल रही हैं। उन्होंने कहा कि ‘भास्कर’ भी अपने पाठकों को मालामाल बना रहा है, यह खुशी की बात है। कार्यक्रम का संचालन महाप्रबंधक समूह प्रसार डीके तिवारी ने किया। जीआर व्यास महाप्रबंधक (भोपाल) ने आभार माना। इस कार्यक्रम में वीएस राजा महाप्रबंधक समूह प्रोड०शन एवं सुरेंद्र मिश्र समूह प्रबंधक प्रसार एवं अन्य गणमान्य नागरिक समारोह में उपस्थित थे।