जद (यू) और समता पार्टी का विलय

 जद (यू) और समता पार्टी का विलय

नई दिल्ली । जनता परिवार में बहुप्रचारित विलय की चमक आज शुक्रवार को उस समय फीकी पड़ गई जब जनता दल (यू) के दो सांसदों ने अलग गुट बनाया जबकि समता पार्टी के दो सांसदों ने विलय का विरोध किया। विलय से घंटों पहले लोकसभाध्यक्ष ने जद (यू) के देवेंद्र प्रसाद यादव और शशि कुमार द्वारा गठित एक गुट जद (यू) डेमोक्रेटिक को मान्यता दे दी। उधर समता पार्टी के दो सांसदों रघुनाथ झा और ब्रह्मïानंद मंडल ने भी बगावत का बिगुल बजा दिया। जद (यू) और समता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की यहां हुई अलग-अलग बैठकों में दोनों राजनीतिक पार्टियों के विलय संबंधी प्रस्ताव पारित किए गए। एजेंसी सपा की बैठक अध्यक्ष जार्ज फर्नांडीज के निवास पर हुई ड्डजबकि जद (यू) की बैठक पार्टी अध्यक्ष शरद यादव के निवास पर हुई। बाद में दोनों दलों की राष्ट्रीय परिषद की संयुक्त बैठक में विलय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। समझौते के अनुसार पार्टी का नाम जनता दल (यू) रहेगा और उसके अध्यक्ष जार्ज तथा पार्लियामेंटरी बोर्ड के अध्यक्ष शरद यादव होंगे। पार्टी का झंडा समता पार्टी का होगा जबकि चुनाव चिह्न जद (यू) का होगा।

विदेश स्थित भारतीय स्कूलों में हिंदी अनिवार्य होगी

दुबर्ई । विदेश ं में स्थित सभी भारतीय स्कूलों में हिंदी भाषा को शैक्षणिक पाïठ्यक्रम में अनिवार्य विषय के रूप में शामिल किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्री मुरली मनोहर जोशी ने कल गुरु वार को यहां खाड़ी स्थित इंडियन हाई स्कूल में पहले भारतीय सांस्कृतिक केंद्र का उद्घाटन करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंंने कहा कि नए पाठ्यक्रम में भारत और उसकी संस्कृति पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय शिक्षा प्रणाली में कुछ कमियों को दूर करने की कोशिश कर रहा है।

नक्कीरन के संपादक गोपाल को जमानत

नई दिल्ली/चेन्नई । तमिलनाडु नेशनल मूवमेंट (टीएनएम) के नेता पी नेदुमारन को पोटा मामले में ïहाई कोर्ट से जमानत मिलने को चुनौती देने वाली राज्य सरकार की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने आज शुक्रवार को खारिज कर दी। इस बीच पोटा व अन्य मामलों में गिरफ्तार तमिल पत्रिका ‘नक्कीरन’ के संपादक आरआर गोपाल को आज शुक्रवार को मद्रास हाई कोर्ट ने एक मामले में जमानत दे दी। नेदुमारन मामले में चुनौती याचिका पर जस्टिस एस राजेंद्रबाबू, जस्टिस एआर लक्ष्मणन और जस्टिस जीपी माथुर की बेंच ने कहा कि तमिलनाडु सरकार ने जमानत दिए जाने के मामले को कुछ ज्यादा ही गंभीरता से ले लिया है। न्यायाधीशों ने कहा कि वे हाईकोर्ट के आदेश में हस्तक्षेप के इच्छुक नहीं हैं। तमिलनाडु सरकार ने याचिका में कहा था कि नेदुमारन को प्रतिबंधित एलटीटीई का समर्थन करने पर पोटा के तहत गिरफ्तार किया गया था लेकिन जमानत पर छोड़े जाने से वे सबूतों से छेड़छाड़ करेंगे।

काश! मेरी नाक छोटी होती

मुंबई । अमिताभ बच्चन या शाहरुख खान को अपनी लंबी नाक पर गर्व हो सकता है लेकिन चुलबुले फिल्मस्टार सैफ अली खान आईने में अपनी लंबी नाक को निहारने के बाद थोड़े मायूस हो जाते हैं। उन्होंने कहा, ‘काश, मेरी नाक थोड़ी छोटी होती और लंबाई थोड़ी और अधिक!’ सैफ ने कहा कि वे किसी भी सितारे को अपना प्रतियोगी नहीं मानते, चाहे वह सितारा भले ही कितना बड़ा क्यों न हो। सैफ अली ने कहा कि हर व्यक्ति के शरीर में कोई कमी होती है। मैं मानता हूं कि मेरी नाक मेरे व्यक्तित्व से १०० फीसदी मेल नहीं खाती।

सेना की लाल किले से विदाई सोमवार को 

नई दिल्ली । सेना सोमवार को यहां एक रंगारंग कार्यक्रम में ऐतिहासिक लाल किला पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय के सुपुर्द कर देगी। इस समारोह में लास्ट इन्फेंट्री बटालियन रक्षा मंत्री जार्ज फर्र्नांडीज को गार्ड आफ आनर प्रदान करेगी। सेना के एक प्रवक्ता ने आज शुक्रवार को यहां बताया कि इस दौरान फर्र्नांडीज पर्यटन मंत्री जगमोहन को औपचारिक रूप से भारतीय इतिहास की इस अनूठी धरोहर की चाबियां सौंपेंगे। इस अवसर पर दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, उप राज्यपाल विजय कपूर तथा सेनाध्यक्ष एनसी विज भीे उपस्थित रहेंगे।

ब्रह्मपुत्र पर बनेगी फिल्म

गुवाहाटी । संसार की नदियों में प्रमुख स्थान रखने वाली ब्रह्मïपुत्र पश्चिमी तिब्बत से निकल कर बंगाल की खाड़ी में गिरने से पहले तिब्बत, भारत और बांग्लादेश से गुजरती है। तीन देशों से इसकी शानदार यात्रा को असम के प्रसिद्ध फिल्मकार जाह्नïु बरुआ और पत्रकार प्रोड्यूसर संजय हजारिका अपनी फिल्म ‘ए रिवर्स स्टोरी : द क्वेस्ट फॉर ब्रह्मïपुत्र’में पेश करेंगे। 54 मिनट की यह फिल्म इस नदी की 2,900 किमी. लंबी खोजपूर्ण यात्रा पर आधारित होगी।

दया नायक सहित 11 पुलिस अधिकारी बदले

मुंबई । एक अप्रत्याशित घटनाक्रम के तहत मुंबई पुलिस के मुठभेड़ विशेषज्ञ इंस्पेक्टर दया नायक व 10 अन्य पुलिस अधिकारियों का तबादला तत्काल प्रभाव से कर दिया गया है। नायक का तबादला अपराध शाखा से कांदीवली उपनगरीय क्षेत्र के चारकोप थाने मेंï किया गया है। शहर पुलिस आयुक्त पीएस पसरीचा ने विशेष कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली नायक की याचिका खारिज होने पर उनके तबादले का आदेश जारी किया है। पसरीचा ने कार्यभार संभालने के बाद आज शुक्रवार को हुए फेरबदल समेत दो बार तबादले किए हैं। एजेंसी अपराध शाखा से जिन अधिकारियों का तबादला किया गया है उनमें एएस कगार, एसजे शिवालकर, एसटी पाटिल के अलावा सब-इंस्पेक्टर एसके मानित,एमआर खदीब, हेमंत चांदेकर, दिलीप तापड़े और अरुण घोरपड़े के नाम शामिल हैं।

हाईकोर्ट की गुंबद पर चढ़ आत्महत्या की धमकी

इलाहाबाद । हाईकोर्ट की मुख्य इमारत की गुंबद पर चढक़र आत्महत्या की धमकी दे रहे मुंशी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। शुक्रवार दोपहर करीब 12 बजे अदालत का मुंशी रमेश कुमार पटेल मुख्य इमारत की गुंबद पर चढ़ गया और आत्महत्या की धमकी देने लगा। पुलिस ने किसी तरह उसे नीचे उतारा। मुंशी ने बताया, उसने अपने गांव में अवैध शराब बेचने वालों के खिलाफ आबकारी विभाग में शिकायत की थी। इस बात से नाराज गांव के कई लोग उसे कथित तौर पर प्रताडि़त कर रहे हैं।