गोवा में भाजपा ने बहुमत जुगाड़ा

पणजी। खंडित जनादेश मिलने के बाद 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में आज रविवार को उस समय भारतीय जनता पार्टी के सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया जब महाराष्टï्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) एवं संयु०त गोवंस लोकतांत्रिक पार्टी (यूजीडीपी) ने भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की।

नई विधानसभा में एमजीपी के पास दो और यूजीडीपी के पास तीन सीटें हैं। इन्हें मिलाकर भाजपा को अब 22 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। नई सरकार कल सुबह 10.30 बजे शपथ लेगी।

उधर 16 सीटें जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी कांग्रेस ने बहुमत के लिए जरूरी विधायकों क ा समर्थन न होने की स्थिति को देखते हुए सरकार बनाने का दावा पेश करने का इरादा छोड़ दिया है। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठï नेता और पिछली विधानसभा के अध्यक्ष प्रताप सिंह राणे को सर्वसम्मति से कांग्रेस विधायक दल का नेता चुन लिया गया है।

एमजीपी के लिए कुंबरजुम से जीत कर आए पांडुरंग मडगईकर, मकड़ाई से जीत कर आए सुधीर धाविलकर तथा यूजीडीपी के मिकी पाचेको एवं अटानासियो मोनसोराटे ने भाजपा को समर्थन दिया है।

यूजीडीपी के एक अन्य विधायक माथान्य ने भी भाजपा को समर्थन दिया है, लेकिन वह विधायक परेड के लिए राजभवन में उपस्थित नहीं हो सके। चारों विधायकों के समर्थन पत्र प्राप्त होने के बाद भाजपा नेता एवं कार्यवाहक मुख्यमंत्री मनोहर पार्रीकर राज्यपाल मुहम्मद फजल से मिलने के लिए राजभवन गए। चारों विधायकों की राज्यपाल के सामने परेड भी हुई।

राजौरी और कासिमनगर में आतंकियों का हमला

जम्मू-कश्मीर के सीमांत शहर राजौरी में पुलिस व प्रशासन के बड़े अधिकारियों की भारी सुरक्षा वाली रिहायशी कालोनी में बुधवार रात घुसे आतंकवादियों से मुठभेड़ में सेना का एक कैप्टन शहीद हो गया, जबकि चार पाकिस्तानी आतंकवादी मारे गए। उधर, 13 जुलाई को जम्मू से लगी कासिमनगर झुग्गी बस्ती में 29 लोगों की हत्या में शामिल आतंकवादियों ने आज जंगल की आड़ में सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया। इसके बाद भीषण मुठभेड़ के दौरान दो पुलिसकर्मी मारे गए।

इस घटना के बाद कासिम नगर और राजीव नगर बस्तियों में एक बार फिर दहशत हो गई और कुछ लोग सुरक्षित जगहों को चले गए। सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि राजौरी की डीसी कालोनी में बुधवार रात आतंकवादियों के घुसने की सूचना मिलने के बाद कैप्टन रोहित रेड्डी को सुरक्षाबलों की टुकड़ी की कमान सौंपी गई थी। मुठभेड़ रात पौने आठ पर शुरू होकर 11 बजे तक चली।

आतंकवादियों ने हथगोले और मोर्टार के गोलों का इस्तेमाल किया, लेकिन पुलिस व सुरक्षा बलों ने कालोनी के निवासियों का ध्यान रखते हुए संयम बरता। करीब सवा तीन घंटे चली मुठभेड़ में रेड्डी बुरी तरह से घायल हो गए और उन्होंने बाद में दम तोड़ दिया। मुठभेड़ में आतंकवादी ठिकाना पूरी तरह से ध्वस्त हो गया, जबकि कालोनी के पांच मकानों को भी नुकसान पहुंचा। मारे गए आतंकवादी अबू अ३दुल रहमान, अबु हमजा, अ३दुल सलाम और सलाम मोहम्मद पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तोयबा के सदस्य थे। उनके पास से चार एके-56 राइफलें, दस मैग्गजीन, 444 राउंड, छह हथगोले और एक डायरी बरामद की गई।

इस कालोनी में राजौरी पुलिस के उपायु०त (डीसीपी) केआई खान, डीआईजी एसएस बिजराल और वरिष्ठ एसपी बीआर मनहास के अलावा नेशनल कॉन्फरेंस के विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) बशीर अहमद लोन रहते हैं। डीसीपी खान ने बताया कि आतंकवादी अतिमहत्वपूर्ण हस्तियों को निशाना बनाना चाहते थे। कासिमनगर पर फिर निशाना : पुलिस सूत्रों ने बताया कि जम्मू के कासिमनगर के ठीक पीछे राइका के घने जंगल में छिपे आतंकवादियों ने अचानक सीआरपीएफ के गश्ती दल पर गोलियां चलाना शुरू कर दिया। इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी मोर्चा खोल दिया। अंतिम समाचार मिलने तक मुठभेड़ जारी थी।

सीआरपीएफ की मदद के लिए जम्मू से वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अतिरि०त टुकडिय़ों के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए। आतंकवादियों की तलाश में जंगल के कुछ हिस्सों की घेराबंदी कर दी गई है। सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी से नागरिक मरा: उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा और बारामुला क्षेत्र के सीमावर्ती गांवों में पाकिस्तानी सेना की गोलाबारी से एक व्य०ित की मौत हो गई और चार घायल हो गए। मरने वाला नागरिक अफजल खान था। अंतिम समाचार मिलने तक सीमापार से गोलीबारी जारी थी। उधर जम्मू डिवीजन के डोडा जिले के बाटा मरवाहा क्षेत्र में सुरक्षा बलों की गश्त के दौरान टाइम बम के फटने से दो जवान घायल हो गए, घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया।

भारतीय सैनिकों की हत्या पर पुरस्कार

जम्मू-कश्मीर में तैनात भारतीय सेना के जवान एवं अधिकारियों को मारने वाले आतंकवादियों को पाकिस्तान सरकार नकद पुरस्कार देती है। सेना के खुफिया सूत्रों ने यहां बताया कि भारतीय सेना के कर्नल रैंक के अधिकारी को मारने पर 50 हजार रुपए, मेजर रैंक के अधिकारी पर 20 हजार रुपए और सिपाही पर 10 हजार रुपए का पुरस्कार आतंकवादियों को दिया जाता है।

सूत्रों ने बताया कि उग्रवादियों को जम्मू-कश्मीर के प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण लेने पर 20 से 50 हजार रुपए और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में प्रशिक्षण लेने पर 50 हजार रुपए देने की पेशकश की जाती है। अल कायदा और तालिबान के आतंकवादियों को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के प्रशिक्षण शिविरों में भेज दिया गया है।

सूत्र बताते हैं कि अभी तक हम भारतीय सीमा में किसी अलकायदा आतंकवादी को मार पाने में सफल नहीं हो पाए हैं। उन्होंने बताया कि यह आसानी से समझा जा सकता है कि अल कायदा, तालिबान और अन्य जिहादी संगठनों के आतंकवादी सीमा पर मौजूद हैं और दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प के व०त ये संचार लाइनों के तोड़-फोड़ जैसी विध्वंसक कार्रवाइयों को अंजाम देते है

दुमका लोस सीट भाजपा ने गंवाई

केंद्र और झारखंड राज्य में स७ाारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को उपचुनावों में झटका लगा है। उसके हाथ से दुमका लोकसभा सीट निकल गई है, लेकिन उसकी सहयोगी बहुजन समाज पार्टी ने उ७ारप्रदेश की अकबरपुर लोकसभा सीट पर फिर से क३जा कर लिया है, जबकि विधानसभा की एक सीट समाजवादी पार्टी से छीन ली है।

दुमका की सुरक्षित लोकसभा सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन ने भाजपा उम्मीदवार रमेश हेम्ब्रम को 94 हजार 235 वोटों से हरा दिया। कांग्रेस के उम्मीदवार साइमन मरांडी का तीसरा स्थान रहा। बाबूलाल मरांडी ने झारखंड का मुख्यमंत्री बनने के बाद यह सीट खाली कर दी थी।

उ७ार प्रदेश में मायावती के विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई अकबरपुर लोकसभा सीट पर बसपा के त्रिभुवन द७ा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के मुन्नूलाल मांझी को 31 हजार 603 वोटों से हरा दिया।

कुंडा विधानसभा सीट पर भाजपा समर्थित उम्मीदवार रघुराज प्रतापसिंह उर्फ राजा भैया सपा के मोहम्मद समी को 81 हजार 678 वोटों से हराकर उपचुनाव जीत गए। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर घपले की शिकायतें मिलने के बाद कुंडा में फिर से चुनाव करवाने के आदेश दिए गए थे।

उप्र की तीन अन्य विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बसपा ने जहांगीरगंज पर अपनी जीत दर्ज करते हुए बहेड़ी सीट समाजवादी पार्टी से छीन ली है, जबकि डिबाई सीट कल्याणसिंह के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय क्रांति पार्टी के खाते में चली गई है। यहां से उनके पुत्र राजबीर सिंह 13 हजार से ज्यादा वोटों से विजयी हुए हैं।

आंध्र प्रदेश में अमलापुरम लोकसभा सीट पर तेलुगु देशम की उम्मीदवार दिवंगत लोकसभा अध्यक्ष जीएमसी बालयोगी की पत्नी विजया कुमारी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बसपा के जेबी राजू को तीन लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से हराकर उपचुनाव जीत गई हैं। श्री बालयोगी के विमान दुर्घटना में निधन के कारण यह सीट खाली हुई थी।

उपचुनाव के अब तक मिले नतीजों के मुताबिक तमिलनाडु मेंं स७ाारूढ़ अन्नाद्रमुक ने वनियाम्बाडी और अचरापक्कम विधानसभा सीटें अपनी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी पार्टी द्रमुक और उसकी सहयोगी पीएमके से छीन ली हंै।

इसके साथ ही 234 सदस्यीय तमिलनाडु विधानसभा में उसके सदस्यों की संख्या बढक़र 134 हो गई है। तमिलनाडु की ही सइदापेट विधानसभा सीट पर विपक्ष ने मतदान में भारी धांधली का आरोप लगाया है। आरोपों की जांच होने तक वहां मतगणना रोक दी गई है।

बिहार में दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे वहां स७ाारूढ़ लालूप्रसाद यादव के नेेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनता दल के खाते में गए हैं। दानापुर विधानसभा सीट पर राजद उम्मीदवार रामानंद यादव ने भाजपा के सतनारायण सिंह को 58 हजार सात वोटों से हराया।

महाराष्टï्र की जलगांव विधानसभा सीट का परिणाम राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पक्ष में गया है। वहां राकांपा के सुरेश दादा जैन शिवसेना-भाजपा के उम्मीदवार चद्रकांत सोनवणे के मुकाबले 2552 वोटों से उपचुनाव जीत गए हैं। उ

कर्नाटक में मैसूर की नरसिंहराजा विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने अपना क३जा बरकरार रखा है। वहां कांग्रेस के उम्मीदवार तनवीर सैत ने जनता परिवार के मारुतिराव पवार को 11 हजार 700 वोटों से हरा दिया है।

पश्चिम बंगाल में ओंडा विधानसभा सीट पर फार्वर्ड ३लाक के उम्मीदवार तारापद चक्रवर्ती ने तृणमूल कांग्रेस के स३यसाची बनर्जी को 63 हजार 267 वोटों से हराकर क३जा कर लिया है।